सागर में बिल्डर बिगाड़ रहे हैं पहाड़ो का मूल स्वरूप, बना रहे कॉलोनी

सागर। शहर में कई कॉलोनाइजरों द्वारा कॉलोनियां काटी जा रही हैं जिसमें लोगों से विभिन्न सुख सुविधाओं का दम भरा जा रहा हैं और लुभावने सपने दिखाकर उन्हें प्लाट बेंच दिया जाता है या फाइनेंस की व्यवस्था कर दी जाती है। लेकिन प्लाट बेचने से पहले जिस प्रकार से लोगों को बताया जाता है प्लाट लेने पर विभिन्न मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जिसमें पानी, नाली, सड़क आदि की व्यवस्था होगी लेकिन बहुत सी कॉलोनियों में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। ऐसा ही मामला कल्पधाम बिल्डर्स द्वारा अनेक जगह बनाई जा रही कॉलोनियों में सामने आया है। साथ ही कई ऐसी कॉलोनी है जो नियमानुसार अवैध घोषित हो चुकी है और ग्राहक अपने आप को ठगा सा महसूस करते हैं बाद में।

ऐसा ही एक मामला रोड़ स्थित मोहन एनक्लेव की बात की जाएं तो पता चलता है कि जहाँ प्लाटों के बिना सीसी रोड डले जो रेट थे आज सीसी रोड डलने के बाद उनसे चार गुना हो गये है। जहाँ लोगों ने अपने प्लाटों की अल्टी-पल्टी कर कॉलोनी के रेट तो बढ़ा दिये है पर यहाँ आज भी कुछ सुविधाओं का अभाव नजर आता है।

पहाड़ का मूल स्वरूप बिगाड़कर कर दी प्लाटिंग

कल्पधाम बिल्डर्स द्वारा जिन स्थानों पर प्लाटिंग की जा रही है वहां मौजूद सुंदर पहाड़ या घाटी का स्वरूप बिगाड़कर प्लाट निकाले जा रहे हैं। मशीनों के माध्यम से पहाड़ को दिन-रात खोदकर हटाया जा रहा है। पेड़ों को काटा जा रहा है और अधिक रुपयों को कमाने के चक्कर में प्रकृति वातावरण से छेड़-छाड़ कर विनाश किया जा रहा है, पर जिम्मेदारों की मिलीभगत से बिल्डर्स अपना काम बेखौफ कर रहा है और उसे किसी का भय नहीं।

कॉलोनियों में नालियों का आभाव

वहीं कई कॉलोनियों में काटे गए प्लाट और पहले से बने हुए मकानों के पानी की निकासी उचित व्यवस्था न होने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि नालियों की व्यवस्था सहीं ढंग से न होने के चलते कॉलोनी का पानी उन्ही आधी अधूरी नालियों में भरा रहता है। जिससे पूरी कॉलोनी में बदबू और मच्छरों का प्रकोप बना रहता है। इसके साथ ही कॉलोनाइजर द्वारा इन नालियों को साफ- सफाई की भी व्यवस्था नहीं की जाती है। इन नालियों में भरे पानी से मच्छर पनप रहे हैं। जिससे लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों के खौफ में जीना पड़ रहा है।
कॉलोनी में नहीं मूलभूत व्यवस्था साफ सफाई का भी टोटा

वहीं कॉलोनी वासियों का कहना है कि यहां साफ- सफाई के लिए कोई भी कर्मचारी तैनात नहीं किया गया है। जिससे कॉलोनी कचरे से भरी पड़ी रहती है और लोगों का इस कचरे के चलते जीना दूभर हो गया है। सड़कों पर फैला कचरा यहां की गंदगी बयां कर रहा है तो वहीं यही कचरा जो थोड़ी बहुत नालियां बनाई गई उसमें जाकर जमा हो जाता है, जिससे नालियां चोक हो जाती है नालियों का पानी वहीं का वहीं भरा रहता है जो कि बदबू का कारण तो बनता ही, साथ ही बीमारियों का खतरा भी उत्पन्न करता है।

बता दें शहर में अन्य जगह भी ऐसे कारनामा जोरो पर है जहां पहाड़ो का मूल स्वरूप बिगाड़ दिया जा रहा है और भू माफियाओ की बल्ले बल्ले है साथ ही देखा गया है की कई जगह किसानों को ठग कर उनकी जमीन हथिया कर बिल्डर प्लाटिंग कर रहे हैं जिसमे किसानों को दवाब भी दिए जाने की सूचना हैं!

गजेन्द्र ठाकुर- 9302303212

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top