राहतगढ़ में फैला मिजल्स रोग, कलेक्टर का दौरा, 16 अप्रैल से होगा टीकाकरण

राहतगढ़ में फैला मिजल्स रोग, कलेक्टर का दौरा, 16 अप्रैल से शिविर लगाकर होगा टीकाकरण

सागर। कलेक्टर दीपक आर्य शनिवार को राहतगढ़ पहुंच कर अधिकारियों के साथ मिजल्स प्रभावित वार्डों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी अशोक सेन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे, जिला टीकाकरण अधिकारी एस.आर. रोशन , सीएमओ आर.सी. अग्रवाल, विकासखंड मेडिकल अधिकारी डॉ विकेश फुसकेले, तहसीलदार वैभव बैरागी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर दीपक आर्य राहतगढ़ पहुंचकर वार्ड क्रमांक 10 से लेकर 13 तक गली-गली में वार्डवासियों से चर्चा की एवं उनको समझाएश दी। प्रभावित बच्चों से भी कलेक्टर आर्य ने मुलाकात की । उन्होंने समस्त वार्डवासियों से अपील की है कि प्रशासन का सहयोग करें एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगने वाली मीजल्स टीकाकरण में सहयोग करें एवं सभी बच्चों का टीकाकरण कराएं।
उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद कम से कम 30 मिनट तक बच्चों की परिस्थिति को देखना पड़ता है इसके लिए शिविर लगाएं एवं उनको ऑब्जर्वेशन में रखकर टीकाकरण करें । कलेक्टर दीपक आर्य वार्डों में भ्रमण के दौरान वार्ड वासियों से उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं उनके निराकरण के संबंध में तत्काल निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री आर्य ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि संपूर्ण वार्डों में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं लगातार मच्छर रोधी दवा का छिड़काव करें। उन्होंने कहा कि वार्डो में जहां जहां पानी भरे होने की स्थिति है उसके लिए निकासी व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित करें।

क्या हैं मिल्जर रोग

यह एक वायरल संक्रमण जो छोटे बच्चों के लिए गंभीर है, लेकिन आसानी से टीके से रोका जा सकता है।
यह रोग खांसी या छींक के साथ निकलकर हवा में फैलने वाली बूंदों से फैलता है।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top