कोरोना की आहट के चलते अस्पताले हाईअलर्ट पर

कोविड की आहट को देखते हुए विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने
जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण

सागर। विधायक शैलेंद्र जैन ने कोविड की आहट को देखते हुए जिला चिकित्सालय का सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन के साथ निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू, कार्डियक आईसीयू, पैथोलॉजी एवं सामान्य वार्डों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि यदि स्थिति बिगड़ती है तो हमारे पास 50 बिस्तरीय आईसीयू ,14 वेंटीलेटर के साथ एवं 10 बिस्तर का पीआईसीयू वार्ड बच्चों के लिए उपलब्ध है जिसके माध्यम से हम कोविड की संभावित लहर का सामना कर सकेंगे, उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट  का भी निरीक्षण किया जिसकी क्षमता 1000 एलपीएम है। उन्होंने उसकी उत्पादन क्षमता एवं सप्लाई की जानकारी ली। उन्होंने स्मार्ट सिटी के माध्यम से कराए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया, स्मार्ट सिटी के माध्यम से जिला चिकित्सालय के जीर्णोधार का कार्य किया जा रहा है इसके अंतर्गत चिकित्सालय की इलेक्ट्रिक फिटिंग, वॉल टाइल्स,फ्लोर टाइल्स, पुट्टी,कलर के माध्यम से अस्पताल की सूरत बदलने का कार्य किया जा रहा है, इसके अलावा अस्पताल में सबसे बड़ी समस्या वार्डों में स्थित टॉयलेट की  सफाई का होता है इसके निदान के लिए भी बाहर की और वार्डों से कनेक्ट कर 5-5 टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है इससे टॉयलेट की बदबू एवं सफाई व्यवस्था का निदान होगा जिससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी।
विधायक श्री जैन ने स्मार्ट सिटी के ठेकेदार को सख्त लहजे से अविलंब कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। विधायक जैन ने बताया कि अभी पैथोलॉजी लैब आउट सोर्स से संचालित है जिसमे पूर्व की अपेक्षा और भी अधिक टेस्ट किए जा रहे हैं जो टेस्टिंग के 3,4 घंटे के अंदर अपनी रिपोर्ट दे देते हैं इसके अंतर्गत विटामिन थायराइड एनीमिया सिकलिन, किडनी ,लीवर,हार्ट,हार्मोन तथा प्रोफाइल संबंधित सभी जांचें यहां की जा रही हैं और इसकी रिपोर्ट मोबाइल पर उपलब्ध करा दी जाती है, उन्होंने बताया कि पैथोलॉजी लैब को और भी व्यवस्थित करने के उद्देश्य सवा करोड़ रुपए की लागत से (सेंट्रल लैब) इंटीग्रेटेड हाई प्रोफाइल पैथोलॉजी लैब का भी हम लोग निर्माण कर रहे हैं किसके माध्यम से पैथोलॉजी और व्यवस्थित सेंट्रलाइज हो जाएगी इसमें लगभग सारी जांच हो सकेगी।
निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ ममता तिमोरी, सिविल सर्जन डॉ ज्योति चौहान, आरएमओ डॉ अभिषेक ठाकुर सहित स्मार्ट सिटी के इंजीनियर पीआईयू के अधिकारी उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top