राष्ट्रीय समीक्षा बैठक में सागर स्मार्ट सिटी के हाईजीन और हेल्दी फूड प्लान की हुई सराहना

राष्ट्रीय समीक्षा बैठक में सागर स्मार्ट सिटी के हाईजीन और हेल्दी फूड प्लान की हुई सराहना

-ईट स्मार्ट सिटीज मिशन में विजेता 11 शहरों का हुआ समीक्षा बैठक में प्रेजेंटेशन

गजेंद्र ठाकुर✍️ सागर। ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज में देशभर की 100 स्मार्ट सिटीज में से विजेता रहीं 11 सिटीज ने राष्ट्रीय स्तर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से आयोजित बैठक में हाईजीन और हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के लिए अवार्ड में मिली राशि से किए जाने वाले कार्यों का प्लान प्रजेंटेशन के रूप में प्रस्तुत किया। इस बैठक में स्मार्ट सिटीज मिशन डायरेक्टर एससी-3 श्री राहुल कपूर, एफएसएसएआई की डायरेक्टर सुश्री इनोशी शर्मा, अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट (एमयूएफपीपी) की प्रतिनिधि, सभी विजेता सिटीज सहित सागर स्मार्ट सिटीज से कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ श्री चंद्रशेखर शुक्ला, कम्पनी सचिव श्री रजत गुप्ता, सीएफओ श्रीमति आकांक्षा जुनेजा आदि शामिल हुए।
राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ अधिकारीयों एवं मिलान की प्रतिनिधि आदि के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न शहरों द्वारा अपने-अपने शहर में हाईजीन और हेल्दी फूड के लिए बनाए गए प्लान की समीक्षा कर आंसिक सुधार के सुझाव भी दिए गए। श्रीमति आकांक्षा जुनेजा ने सागर स्मार्ट सिटी की ओर से प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। सागर स्मार्ट सिटी द्वारा हाईजीन और हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सभी आयामों को सम्मलित करते हुए बनाई गई योजना के प्रजेंटेशन की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई।
सागर स्मार्ट सिटी के प्रेजेंटेशन की सराहना करते हुए एफएसएसएआई की डायरेक्टर सुश्री इनोशी शर्मा ने कहा सागर स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार की गई योजना वास्तव में बहुत ही अच्छी है। इससे हाईजीन और हेल्दी फूड के लिए शहर में प्रभावी कार्य किया जा सकेगा।
श्रीमती आकांक्षा जुनेजा ने प्रजेंटेशन में बताया की सागर की जनसंख्या, पर्यावरणीय व भौगोलिक परिस्थितियों एवं संस्कृति आदि सभी बातों का ध्यान रखते हुए शहर में हाईजीन और हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सागर का विजन एंड मिशन तैयार किया गया था। जिसके तहत स्थानीय लोगों को पौष्टिक व स्वच्छ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए जागरूक करने के लिए वेबसाइट व एक एप तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही जिला हॉस्पिटल में एक मॉडल किचिन ओपन किचिन के रूप में तैयार किया जाएगा। जहाँ मरीजों आदि हेतु पूर्ण पारदर्शिता के साथ बनाया गया पौष्टिक व स्वच्छ भोजन प्रदान किया जा सकेगा। लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक जैसे इनोवेशन भी अपनाए जायेंगे। जागरूकता से होटलों एवं मैरिज गार्डनों जैसे विभिन्न खाद्य संबंधित स्थलों पर हाईजीन और हेल्दी फूड सुनिश्चित किया जा सकेगा। फूड सेफ्टी विभाग द्वारा 6 पी (पीपल, पार्टिसिपेशन, प्रोस्पेरिटी, प्लानेट, प्लेस एंड पीस) के आधार पर सुरक्षित व हाइजीनिक फूड सिस्टम कियोस्क आदि सागर में तैयार किया जाएगा। विभिन्न लोगों से बचा हुआ अतिरिक्त भोजन एकत्र करने के लिए फ़ूड बैंक बनाया जाएगा जिसमें उस एकत्र भोजन की क्वालिटी चेक होने के बाद ही जरूरतमंदो में बांटा जाएगा। फ़ूड एकत्र करने व बाँटने के लिए फूड बैंक वैन का भी प्रावधान किया गया है।
ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज में देश के टॉप-11 शहरों में सागर का चयन किया गया था। सागर शहर एमयूएफपीपी में भी शामिल है। इसके तहत 2023 तक जागरूकता के लिए विभिन्न स्तरों पर काम किया जाएगा। शहर में हाइजीन फूड प्लाजा बनाए जा रहे हैं। लोगों को विभिन्न माध्यमों से सुरक्षित भोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top