अन्वेषण थिएटर ग्रुप की प्रस्तुति ‘तुम कितनी खूबसूरत हो’

म.प्र. नाट्य महोत्सव का दूसरा दिन दूसरे दिन हुई अन्वेषण थिएटर ग्रुप की प्रस्तुति ‘तुम कितनी खूबसूरत हो’
आजादी के रंग महोत्सव के अंतर्गत लोक संस्कृति कला समिति का आयोजन
सागर। आजादी के रंग महोत्सव के अंतर्गत लोक संस्कृति कला समिति सागर द्वारा संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय म.प्र. नाट्य महोत्सव के दूसरे दिन 15 सितम्बर को स्थानीय रविंद्र भवन में संध्या 7 बजे से अन्वेषण थिएटर ग्रुप द्वारा नाटक ‘तुम कितनी खूबसूरत हो’ का मंचन किया गया।
लोक कला संस्कृति समिति के अध्यक्ष महेंद्र चढ़ार एवं सचिव सपना श्रीवास्तव ने बताया कि नाट्य कला के विकास एवं इसे जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस दो दिवसीय म.प्र. नाट्य महोत्सव का आयोजन संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से किया गया है । उन्होंने बताया कि इसी के अंतर्गत 14 सितंबर को दिल्ली से आई रंगाभ्यास रंगशाला समिति ने अपनी ‘समुंदर का किनारा’ नामक अपनी प्रस्तुति दी थी, और आज सागर के ही अन्वेषण थिएटर ग्रुप द्वारा नाटक ‘तुम कितनी खूबसूरत हो का मंचन किया गया है’। इसमें मूल कहानी यशपाल की तथा उसका नाट्य रूपांतरण अख़्तर अली द्वारा किया गया है । नाटक का निर्देशन जगदीश शर्मा द्वारा किया गया। नाटक के मंचन के पूर्व आयोजन के मुख्य अतिथि डॉक्टर सर हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय से पधारे डॉ. राकेश सोनी एवं नाट्य निर्देशक जगदीश शर्मा सहित अन्य अतिथियों ने मां सरस्वती का पूजन कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की । सरस्वती पूजन के बाद आयोजक संस्था लोक संस्कृति कला समिति के अध्यक्ष महेंद्र चढ़ार, सपना श्रीवास्तव सहित अंकित सेन, अजय कुशवाहा, धर्मेंद्र, मयंक तिवारी, विनीता दोहरे आदि ने अतिथियों का सम्मान किया ।
उल्लेखनीय है कि नाटक ‘तुम कितनी खूबसूरत हो’ में दिखाया गया कि किसी मरीज को ठीक करने के लिए न सिर्फ उसकी शारीरिक व्याधि बल्कि उसके पीछे मरीज की मनोदशा उसके अवसाद को भी अनेक डॉक्टर समझते हैं तथा पूरे समर्पण भाव से औषधियों सहित मनोवैज्ञानिक रूप से भी मरीज का इलाज करते हैं और अंततः कड़ी मेहनत के बाद मरीज को मौत के मुंह में जाने से बचा लेते हैं। आज बाज़ारवाद और व्यवसायीकरण की चपेट में आए चिकित्सा जगत में ऐसे ही समर्पित भाव से कार्य कर रहे अनेकानेक  चिकित्सकों को यह नाटक पूरे समाज की ओर से एक तरह से धन्यवाद ज्ञापित करता प्रतीत होता है। इस नाटक में मंच पर भूमिका निभाने वाले कलाकारों में आयुषी चौरसिया (सुगंधा), कपिल नाहर (उमंग), रवींद्र दुबे कक्का (मामा), सुमित दुबे (सीनियर डॉक्टर), संदीप दीक्षित (जूनियर डॉक्टर), समता झुड़ेले (नर्स एक) ग्राम्या चौबे (नर्स दो) आस्था बानो (नर्तन) और दीपक राय ने वार्ड बॉय की भूमिका निभाते हुए दर्शकों की खूब सराहना पाई । बीच-बीच में दर्शकों की तालियों ने मंच के कलाकारों का भरपूर उत्साह वर्धन किया । मंच संचालन सतीश साहू ने किया । मंच परे के कलाकारों में मनोज सोनी, डॉ. अतुल श्रीवास्तव, आशीष चौबे, पार्थो घोष, यशगोपाल श्रीवास्तव, स्व. के.जी. श्रीवास्तव, साक्षी पाण्डेय, संतोष दांगी, अमजद ख़ान, राजीव जाट, तरुणय सिंह, सचिन पटेल आदि शामिल रहे। कार्यक्रम में नगर के नाट्य कलाकारों सहित बड़ी संख्या में  नाट्य दर्शक उपस्थित थे

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top