वार्डो में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव एवं फोगिंग करने का कार्य निरंतर जारी

वार्डो में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव एवं फोगिंग करने का कार्य निरंतर जारी

सागर-

नगर निगम आयुक्त आर.पी.अहिरवार के निर्देषानुासर वर्षा ऋतु को देखते हुये मच्छरों से होने वाली बीमारियों की रोकथाम की हेतुं नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत सभी वार्डो में कीटनाषक दवाईयॉ छिड़काव एवं फागिंग कराने एवं जहॉ-जहॉ नालियों में गंदा पानी एकत्रित है उस पानी की निकासी की व्यवस्था कर उसमें कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव कराने एवं पोखरों एवं नालियों में आयल का छिड़काव किया जा रहा है ताकि मच्छर उत्पन्न ना हो।

इस हेतु सहायक आयुक्त एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजेशसिंह राजपूत के मागदर्शन में 28 अगस्त से प्रारंभ किये गये इस छिड़काव कार्यक्रम के अंतर्गत अभी तक विभिन्न वार्डो में फागिंग मशीन से मच्छर मार धंुआ, कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव एवं जिन स्थानों पर पानी एकत्रित है उस पानी की निकासी एवं नालियों में आयल भी डाला जा रहा है जिससे मच्छर ना पनप पाये। वर्तमान तक नगर निगम द्वारा 15 से अधिक वार्डो में फागिंग करायी गई और यह कार्य निरंतर जारी है इसके अलावा प्रतिदिन वार्डो की सफाई कार्य के दौरान वार्डो की छोटी बड़ी नालियों की भी सफाई करायी जा रही है और उनमें कीटनाषक दवाईयों का छिड़काव और आवष्यकता अनुसार नालियों में ऑयल भी डाला जा रहा है ताकि मच्छर पनप पाये इसके अलावा जिन स्ािानों पर पानी एकत्रित होता है उसकी उचित निकासी कर ऑयल और कीटनाषक दवाईयों का छिड़का किया जा रहा है जो वार्डो में निरंतर जारी रहेगा।

इस दौरान नगर निगम आयुक्त आर.पी.अहिरवार ने घरों में पनपने वाले मच्छरों की रोकथाम हेतु नागरिकों से अपील की है कि घर में रखे कूलर में पानी अनावश्यक भरा ना रखें इसी प्रकार घर में यदि कोई अनुपयोगी सामग्री रखी है जिसमें गंदा पानी भरा हो तो जिनमें मच्छर पनपने की संभावना रहती है उसे तत्काल अलग कर दें। जिससे मच्छर उत्पन्न ना हो सकें।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top