अनुष्का, कनक और वैष्णवी को विटामिन ‘ए’ का घोल पिला कर दस्तक अभियान का शुभारंभ,

अनुष्का, कनक और वैष्णवी को विटामिन ‘ए’ का घोल पिला कर दस्तक अभियान का शुभारंभ, चलेगा एक माह तक

सागर-

सागर संभाग स्वास्थ्य सेवायें के क्षेत्रीय संचालक डॉ. व्ही.के. खरे और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुरेश बौद्ध द्वारा सोमवार को सिविल लाइन के आगनंबाडी केन्द्र-5 में छोटे बच्चों अनुष्का, कनक, वैष्णवी और रूद्रसेन को विटामिन ‘ए’ का घोल पिला कर दस्तक अभियान का शुभारंम किया गया। यह अभियान 18 अगस्त तक चलेगा।

सीएमएचओ डॉ बौद्ध ने बताया कि दस्तक अभियान 0 से 5 साल तक बच्चों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए जिले में 19 जुलाई से 18 अगस्त 2021 तक दस्तक अभियान चलेगा । अभियान का उद्देश्य कम उम्र के बच्चों में बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर पहचान कर त्वरित उपचार करना हैं, ताकि बाल मृत्युदर में कमी लाई जा सकें ।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में दस्तक दल द्वारा कोविड-19 सुरक्षा के नियमों का पालन करते हुये शत-प्रतिशत बच्चों को स्वास्थ्य सेवायें दें, ताकि बच्चों को गंभीर बीमारी से सुरक्षित रखा जा सकें । सभी  आशा कार्यकर्ता अपने अपने ग्राम में अभियान सबंधी नारे लेखन कर लोगों को जागरूक करे। दल द्वारा घर-घर जाकर 5 साल तक के बच्चों को विटामिन ए एवं आइरन सीरप अभिभावक के समक्ष पिलाई जावेगी और अन्य जांच की जावेगी, ताकि अभिभावक भी अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे। कमजोर व बीमारी से ग्रस्त बच्चों की सूची तैयार कर उन्हें अस्पताल के लिये रिफर किया जावेगा ।

दस्त नियत्रंण पखवाडा के तहत ओ.आर.एस का घोल बनाना और पीने के तरीकों को बतलाया जावेगा और दल द्वारा घर-घर जाकर एक पैकिट ओ.आर.एस का तथा  एक से अधिक बच्चें मिलते हैं तो दो ओ.आर.एस के पैकिट वितरण, बनाने की विधि और पीने का तरीका दल द्वारा बतलाया जावेगा । दस्त ग्रस्त बच्चों को जिंक की 14 आयु अनुसार खाने की विधि  और परामर्श दिया जायेगा । दल द्वारा हाँथ धोने की विधि अभिभावकों के समक्ष प्रदर्षित की जावेगी ।

इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एस.आर. रोशन, शहरी क्षेत्र प्रभारी सागर डॉ.आशीष जैन, डीपीएचएनओ जॉली शाबू, डीपीएम कपिलदेव पाराशर, डी.एमईआईओ आर.के.जडिया, आशीष शास्त्री, हेमराज, सुशील चौरसिया, स्वाति सिंह एएनएम, नीता श्रीवास्तव एवं मन्जूशा श्रीवास्तव, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं अभिभावक उपस्थित थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top