कलेक्टर ने डूबक्षेत्र का दौरा कर पुरावशेषों को सुरक्षित करने के निर्देश दिए

   कलेक्टर ने डूबक्षेत्र का दौरा कर पुरावशेषों को सुरक्षित करने के निर्देश दिए

सागर-

  कलेक्टर दीपक सिंह ने सतगढ़ कढ़ान मध्यम सिंचाई परियोजना के डूब क्षेत्र का दौरा करके वहां बिखरी पुरातत्व सामग्रियों को सुरक्षित करने की महत्वपूर्ण पहल की। उन्होंने यहां के आसपास की पहाड़ियों में बने शैलाश्रयों का भी अवलोकन किया और यहां के शैलचित्रों के महत्व को देखते हुए शैलचित्रों तक कच्चे पहुंच मार्ग का निर्माण किए जाने के निर्देश दिए ताकि पर्यटक व शोधार्थी इन स्थलों पर आसानी से पहुंच सकें।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर दीपक सिंह ने सतगढ़ कढ़ान डूबक्षेत्र का पुरातात्विक दृष्टि से सर्वेक्षण कराने के निर्देश विगत दिनों दिए थे। इसकी सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद उन्होंने स्वयं जाकर मौके का मुआयना किया। कला और शिल्प की दृष्टि से महत्वपूर्ण पुरावशेषों को सूचीबद्ध करके सागर जिला पुरातत्व संग्रहालय में रखवाने के लिए पीडब्ल्यूडी डी के एसडीओ और संग्रहालय के वरिष्ठ मार्गदर्शकर को निर्देश दिए। उन्होंने खानपुर की पहाड़ियों के शैलचित्रों की व्यापक फोटोग्राफी कराने की व्यवस्था और महत्वपूर्ण शैलचित्रों के फोटोग्राफ्स के लिए विशेष गैलरी बनाने के निर्देश भी दिए। शैलचित्रों के स्थानीय गाइड रघुनाथ सौंर की कलेक्टर ने सराहना की और उनके साथ तस्वीर भी खिचवाई।

कलेक्टर के साथ दौरे पर जिला पुरातत्व संग्रहालय के वरिष्ठ मार्गदर्शक राकेश मिश्रा, भारतीय संस्कृति निधि न्यास के सागर अध्यायसमन्वयक डा रजनीश जैन, जनसंपर्क विभाग से मनोज नेमा ,आर ई एस विभाग के ईई  राजेंद्र गाटे, इंजीनियर  पवन चैरसिया जनपद पंचायत  एस के मिश्रा, पीडब्ल्यूडी विभाग के एसडीओ  नामदेव भी शामिल थे।

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top