कलेक्टर पहुँचे गायत्री स्व सहायता समूह उपार्जन केन्द्र

कलेक्टर पहुँचे गायत्री स्व सहायता समूह उपार्जन केन्द्र,

उपार्जन केन्दों की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर कृषकों के हित में सुविधाएँ सुनिश्चित करने के दिए निर्देश,

कलेक्टर ने स्वयं का वजन लेकर नापतोल काटों का किया परीक्षण

सागर-

शासन के निर्देशानुसार एक अप्रैल से शुरू हुए रबी उपार्जन के कार्य का जायजा लेने कलेक्टर  दीपक सिंह गुरुवार को गायत्री स्व सहायता समूह उपार्जन केन्द्र बिलहरा पहुँचे। स्व सहायता समूह की अध्यक्ष मोहनी गुरु  द्वारा उपार्जन केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया गया ।

कलेक्टर  सिंह ने वहाँ उपार्जन से संबंधित समस्त व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और वहाँ उपस्थित कृषकों से चर्चा कर उनसे जानकारी ली कि, उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना तो नहीं करना पड़ रहा।

उन्होंने कृषक भाइयों से अपील भी की कि गेहूं के उपार्जन हेतु उपार्जन केंद्रों पर लाने वाली उपज शासन द्वारा तय मापदंडों के आधार पर हो।उन्होंने चने की खरीदी में तेवड़ा मिक्स चना न लाने की अपील की। उपज में नमी का प्रतिशत शासन द्वारा तय मानकों के आधार पर हो तथा उपज पूर्णतः परिपक्व हो।

उन्होंने कृषकों से कहा कि सभी कृषक उन्हें प्राप्त होने वाले एसएमएस के आधार पर निर्धारित दिनांक को पहुँचे जिससे उपार्जन केंद्र पर उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े।

कलेक्टर  दीपक सिंह ने कहा कि समस्त उपार्जन केंद्रों पर शासन द्वारा जारी की गई कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए 27 मार्च एवं गेहूँ का उपार्जन एक अप्रैल से फसलों का पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर क्रय करने का कार्य शुरू किया गया है।

कलेक्टर  दीपक सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि रबी उपार्जन हेतु समस्त आवश्यक मूलभूत सुविधाएँ केंद्रों पर उपलब्ध हो। किसानों के लिए पर्याप्त छाया, बैठक व्यवस्था, पानी, कोविड-19 गाइडलाइन के तहत सेनेटाईजर, सोशल डिस्टेंस आदि का पालन करते हुए खरीदी की जाए।

कलेक्टर  सिंह ने कहा कि खरीदी के बाद किसानों के खातों के भुगतान में विलंब नहीं होना चाहिए। कलेक्टर  सिंह ने स्वयं का वजन लेकर नापतौल कांटों का परीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर  सिंह ने बेरखेड़ी से आये  अवध किशोर सिंह, सीगना से आए  प्यारे लाल साहू,  कमल लोधी,  मुन्ना लाल साहू से उपार्जन  केंद्र के बारे में  जानकारी प्राप्त की । किसानों ने बताया कि वे अनाज की बिक्री के लिए आए हैं तथा केंद्र की व्यवस्थाओं से खुश हैं।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ  इच्छित गढ़पाले, उप पंजीयक सहकारिता  पीआर कावड़कर, जिला खाद्य अधिकारी  राजेंद्र वायकर, जिला विपणन अधिकारी  प्रकाश परोहा, केंद्रीय सहकारी बैंक मैनेजर  डीके राय और कृषक भाई उपस्थित थे

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top