कलेक्टर दीपक सिंह ने बैठक में अधिकारियों को दिए ताबड़तोड़ निर्देश

राजस्व वृद्धि के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करे -कलेक्टर दीपक सिंह 
सागर 05 जनवरी 2021/मुख्यमंत्री श्री् शिवराज सिंह चैहान के निर्देश के पश्चात कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने राजस्व वृद्धि बढ़ाने के लिए आज विभिन्न विभागीय अधिकारियों की बैठक आयोजित कर निर्देश दिए अपने-अपने विभागों की लंबित वसूली एवं विभाग एवं जिले की राजस्व बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाकर अभियान चलाया जाए, जिससे अधिक से अधिक राजस्व वसूली की जा सके। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने परिवहन विभाग समस्त पेट्रोल पम्पो पर पीयूसी सेण्टर की स्थापना ,खनिज विभाग जो भी गाड़िया पकडता है उनको छोड़ने से पहले एनओसी ली जावे। परिवहन विभाग को महीने में 07 दिवस के लिये होमगार्ड सैनिक की सेवायें परिवहन विभाग में दी जाये । श्री सिंह ने वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नगरीय निकायों के जो सचिव एवं टेक्स कलेक्टर हैं उनको प्रशिक्षण दिया जावे , नगरीय निकायों के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों में उपयोग होने वाली सामग्री , विक्रेताओं की सूची वाणिज्य कर विभाग को सौंपी जावे ।, यह भी मॉनीटरिंग की जाये कि इन विक्रेताओं द्वारा विगत एक वर्ष में विक्रय की गई सामग्री का टेक्स जमा किया या नहीं ।
खनिज विभाग निर्माण विभागों की बैठक आयोजित कर उनके अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की सूची ली जाये । निर्माण कार्यों से संबंधित विभागों द्वारा नियमित रॉयल्टी तथा टेक्स जमा किया जा रहा हैं अथवा नहीं । खनिज विभाग के पूर्व बकायादारों से वसूली राजस्व अधिकारियों के माध्यम से करवाई जावे । अवैच परिवहन करने वाले वाहनों पर अर्थदण्ड एवं राजसात की कार्यवाही की जाये । खनिज विभाग को वसूली हेतु महीने में एक सप्ताह के लिए पुलिस बल दिया जाये । कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि आबकारी विभाग समस्त दुकानदारों ध् ठेकेदारों द्वारा समय पर अमानत राशि जमा की जाये । अवैध शराब विक्रय पर अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जावे ।
विद्युत विभाग सभी शासकीय विभाग बिजली बिलों का बकाया ग्लोबल फंड के माध्यम से जमा करें । निगम की कचरा गाड़ी में बिजली बिल जमा करने हेतु जागरूक करने हेतु प्रचार प्रसार किया जावे । ट्रस्ट के बकायादारों से बैंक में संचालित ट्रस्ट के खाते सीज कर वसूली की जाये । मण्डी बोर्ड मण्डी की गोदाम , दुकान केण्टीन से समय पर किराये की वसूली की जावे । बकायादारों की सूची प्रस्तुत की जावे । नगर निगम नगरीय निकाय सम्पत्ति कर , जल कर को समय पर जमा करवायें । जीआईएस सर्वे के माध्यम से सम्पत्ति को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही कर सम्पत्ति कर जमा करवाये । कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिय कि पंजीयन विभाग नगरीय निकाय के सभी नामांतरण का पंजीयन रजिस्ट्रार कार्यालय से किया जाना सुनिश्चित किया जावे । समस्त नगरीय निकाय एक वर्ष के पूर्व हुये नामांतरण की सूची एवं प्रपत्रों की छायाप्रति रजिस्ट्रार कार्यालय में जमा कराये । निर्माण विभागों की बैठक आयोजित की जावे , तथा निर्माण की सूची रजिस्ट्रार कार्यालय को प्रस्तुत की जावे ।
खनिज विभाग के लीज तथा उद्योग विभाग के नामांतरण की सूची जिला पंजीयक कार्यालय को दी जावे । हाउसिंग लोन के समय सभी बैंक जिला पंजीयक कार्यालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र लें । समस्त कॉलोनाइजर कॉलोनी के मॉर्टगेज वाले प्लॉटों का रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है नगरीय निकाय , जनपद , मण्डी दुकानों का स्टाम्प शुल्क समय पर जमा करवायें । रजिस्ट्रार कार्यालय के पूर्व बकायादारों के बैंक खाते सीज किये जावें । इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त श्री आर पी अहिरवार, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, वाणिज्य कर विभाग के उपायुक्त श्री एस के सोनटके, जिला पंचायत के सीईओ श्री गढ़पाले, पंजीयक श्री रत्नेश भदौरिया, एमपी ईबी के ई ई श्री एस के सिन्ना, आबकारी विभाग श्री चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top