व्यवसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों के साथ शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू ऐसे करें आवेदन

व्यवसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों के साथ शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

सागर__/ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार पं दीनदयाल उपाध्याय शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। महाविद्यालय द्वारा संचालित व्यवसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतर्गत बीबीए, बायोटेक्नोलॉजी तथा इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री विषयों में भी प्रवेश प्रारंभ किए गए हैं।
महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर महाविद्यालय के प्राचार्य तथा उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक डॉ जी एस रोहित के निर्देशन में कला एवं समाज विज्ञान, वाणिज्य तथा विज्ञान संकाय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए शिक्षकों की अलग-अलग कमेटियों का गठन कर दिया गया है। इसके तहत बीए, बीकॉम, बीबीए,एवं बीएससी प्रथम वर्ष के साथ ही एम ए, एमएससी एवं एमकॉम में भी छात्राओं एवं छात्रों को समान रूप से प्रवेश दिए जा सकेंगे। महाविद्यालय द्वारा संचालित किए जा रहे व्यवसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों में योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों द्वारा अध्यापन कार्य किए जाने की व्यवस्था के साथ ही रोजगार मूलक प्रशिक्षण एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन की व्यवस्था महाविद्यालय द्वारा की गई है।

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को तकनीकी एवं व्यवसाय क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त करने में आसानी होगी।
प्रवेश प्रक्रिया को लेकर बताया गया है कि उक्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रथम चरण की पंजीयन प्रक्रिया के अंतर्गत स्नातक स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए 10 जून से 16 जून तथा स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए 15 जून से 30 जून की तिथि निर्धारित की गई है। इच्छुक छात्र-छात्राएं ई प्रवेश एमपी ऑनलाइन किओस्क सेंटर के माध्यम से उच्च शिक्षा विभाग केपोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

गजेंद्र ठाकुर- 09302303212

KhabarKaAsar.com
Some Other News

कुछ अन्य ख़बरें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: इस पेज की जानकारी कॉपी नहीं की जा सकती है|
Scroll to Top